Breaking News

पड़ोसी मित्र राष्ट्र नेपाल के कस्बा कृष्णनगर निवासी पारस नाथ गुप्ता के नाती और कपड़ा व्यवसायी विनोद गुप्ता उर्फ गुड्डू के 17 वर्षीय पुत्र ऋषि गुप्ता ने काठमाण्डु में आयोजित "थर्ड नेपाल युथ साइंस समिट 2019" में दूसरा स्थान हासिल कर क्षेत्र का मान बढ़ाया है।

उन्हें मैडल और सर्टिफिकेट प्रदान किया गया है। उन्हें यह सम्मान उनके खोज "होम मेड एग इन्क्यूबेटर" के लिए दिया गया है। ऋषि की इस उपलब्धि पर सीमाई इलाके में हर्ष का माहौल है।

थर्ड नेपाल युथ साइंस समिट गत 22 और 23 जून को ब्रेनी क्यूब रिसर्च आर्गेनाईजेशन के तत्वाधान में काठमांडू स्थित पटान कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज में सम्पन्न हुआ। जिसके मुख्यातिथि नेपाल सरकार के सूचना तथा संचार मंत्रालय आईटी विभाग के निदेशक डॉ वीरेंद्र कुमार मिश्र रहे।

समिट में इंजीनियरिंग, जीव शास्त्र, भौतिक शास्त्र, इंफॉर्मशन टेक्नॉलजी ,आदि विषयों से सम्बंधित विभिन्न प्रकार के नए नए अविष्कारों को युवा वैज्ञानिकों ने अमेरिका, भारत, मलेशिया आदि देशों से आये करीब 45 वैज्ञानिकों के समक्ष प्रस्तुत किया। समिट में करीब 50 विद्यार्थियों ने पूरे नेपाल के विभिन्न क्षेत्रों से हिस्सा लिया। जिसमें सफल श्रेस्ठ ने प्रथम, ऋषि गुप्ता ने दूसरा, और नीरज अधिकरी ने तीसरा स्थान हसिल किया।

कृष्णा नगर, नेपाल निवासी ऋषि गुप्ता पिछले दिनों बिना मुर्गी के मुर्गी के अंडे से चूजा निकालने वाली मशीन बनाने के बाद सुर्खियों में आये थे। सम्मेलन में इसी अविष्कार को ऋषि गुप्ता ने शानदार ढंग से परजेंट किया। ऋषि गुप्ता ने इस संवाददाता को दूरभाष पर बताया कि मात्र एक हज़ार रुपये नेपाली के लागत से बने इस "होम मेड एग इनक्यूबेटर" से 100 से 150 तक मुर्गी का बच्चा उत्पादन किया जासकता है।

ऋषि गुप्ता ने आरंभिक शिक्षा कृष्ण नगर के सेंट जूडस स्कूल से हासिल की है फिलवक्त केपीएम एजुकेशन भैरहवाँ से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है। ऋषि गुप्ता के पिता विनोद गुप्ता कहते हैं कि ऋषि शुरू से ही खोजी प्रवृत्ति के थे। नित नए प्रयोग में खुद को रमाये रखना उसका मानो शगल था।

समिट में आए हुए सभी देश विदेश से आये साइंटिस्टो समक्ष ऋषि ने बिना मुर्गी के बच्चा उत्पादन करने वाली न सिर्फ मशीन पेश की बल्कि उसको कैसे बनाया बल्कि उसके संचालन की विधि आदि की भी विस्तृत जानकारी दी।

उनकी इस ख्यातिलब्ध उपलब्धि पर उन्हें बधाई और शुभकामना देने वालों को तांता लगा हुआ है। डॉक्टर भीरगु नाथ सिंह,राम प्रसाद कोहार, अनिल गुप्ता, अमृत गेवाली, डॉक्टर बद्री गुप्ता, सुमन गुप्ता, राहुल मोदनवाल, धीरेन्द सिंह, अकरम पठान,हीरा लाल गुप्ता,प्रांजल गुप्ता, किरण गुप्ता, संदीप चौधरी सुजल गुप्ता, राजेन्द्र गुप्ता, दिनेश चंद्र गुप्ता, रामकुमार गुप्ता, संजय गुप्ता, आदि के अलावा मेयर रजत प्रताप शाह ने बधाई देते हुए ऋषि के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

Comments

Leaver your comment

Enter valid Name
Enter valid Email
Enter valid Mobile
Enter valid Message